NEW Logo2023-24 Q1 डीवीआर जमा करने की तिथि 31.10.2023 तक बढ़ा दी गई है। विवरण के लिए नवीनतम आदेश देखें    NEW Logo नया सरस हेल्पडेस्क/हेल्पलाइन लॉन्च की गई है। कृपया हमसे संपर्क करें देखें ।
Rupee लाइसेंस शुल्क संग्रहअंतिम बार अद्यतन किया गया : दिसंबर 07, 2023
 
Rupee स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्कअंतिम बार अद्यतन किया गया : दिसंबर 07, 2023
 
संचार
मंत्री
संचार मंत्री, श्री अश्विनी वैष्णव

श्री अश्विनी वैष्णव

संचार
राज्य मंत्री
संचार राज्य मंत्री,श्री देवुसिंह चौहाण

श्री देवुसिंह चौहाण

Bullet Point

2023-24 Q1 डीवीआर जमा करने की तिथि 31.10.2023 तक बढ़ा दी गई है।डाउनलोड PDF Logo (0.1 मेगा बाइट) new

Bullet Point

डीओटी इकाइयों को जीआर और एजीआर पत्र की परिभाषा की समीक्षा पर अभ्यावेदन डाउनलोड PDF Logo (0.1 मेगा बाइट) new

Bullet Point

उद्योग संघों को जीआर और एजीआर पत्र की परिभाषा की समीक्षा पर अभ्यावेदन डाउनलोड PDF Logo (0.1 मेगा बाइट) new

Bullet Point

दूसरा सार-संक्षेप-राजस्व मामले डाउनलोड PDF Logo (27.2 मेगा बाइट) new

Bullet Point

लाइसेंस शुल्क निर्धारण के लिए समयसीमा डाउनलोड PDF Logo (2.4 मेगा बाइट) new

Bullet Point

नया सरस हेल्पडेस्क डाउनलोड PDF Logo (0.4 मेगा बाइट) new

Bullet Point

अधिशेष के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (अधिशेष के लिए एसओपी) डाउनलोड PDF Logo (0.2 मेगा बाइट) new

Bullet Point

एलएफए के फिजिकल दस्तावेज़ हटाने हेतु परिपत्र डाउनलोड PDF Logo (0.1 मेगा बाइट) new

Bullet Point

कटौती सत्यापन के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (डीवीआर के लिए एसओपी) डाउनलोड PDF Logo (0.8 मेगा बाइट)

Bullet Point

संचयी/प्रकल्पित/नकारात्मक एजीआर के संबंध में स्पष्टीकरण। डाउनलोड PDF Logo (1.1 मेगा बाइट)

Bullet Point

एलएफ और एसयूसी के अधिशेष समायोजन के संबंध में स्पष्टीकरण। डाउनलोडPDF Logo (0.5 मेगा बाइट)

Bullet Point

सुप्रीम कोर्ट का फैसला दिनांक 01.09.2020 एम.ए. सीए में 2020 का 9887। नहीं। 2015 का 6328-6399 डाउनलोडPDF Logo (0.5 मेगा बाइट)

  • SARAS PHOTO COLLAGE 0607 JULY 2023.png
  • Hands_on_SARAS_Photo_collage.png
  • IMG-20221116-WA0003.jpg
  • IMG-20221116-WA0002.jpg
  • IMG-20221116-WA0001.jpg
  • FB_IMG_1629527767146.jpg
  • FB_IMG_1629527754362.jpg
  • FB_IMG_1629527599853.jpg
  • FB_IMG.jpg
  • IMG-20210923-WA0001.jpg
  • IMG-20210923-WA0002.jpg
  • IMG-20210923-WA0003.jpg
  • IMG-20210923-WA0004.jpg
  • 9SarasTeam.jpg
  • 8Office.jpg
  • 7 AO Indore Sub Office.jpg
  • 6 ACCA Working.jpg
  • 5 Training.jpg
  • 4 CCA Sir Meeting-tile.jpg
  • 3 SARAS Workshop addressed by Chief Guests.jpeg
  • 2 workplace.jpg
Help सामान्य प्रश्न
लाइसेंस शुल्क की गणना तिमाही आधार पर समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) के कुछ प्रतिशत के रूप में की जाएगी। लाइसेंस शुल्क का प्रतिशत मास्टर में अनुरक्षित के अनुसार माना जाएगा जो लाइसेंस वार और वित्तीय वर्षवार बनाए रखा जाता है।
लाइसेंसधारक के लाइसेंस प्रकार (प्राधिकरण) के आधार पर राजस्व का विवरण फॉर्म प्रदर्शित किया जाएगा।
लाइसेंसधारी उपयोगकर्ताओं द्वारा सुधार के बाद पुन: प्रस्तुत मामलों को सीसीए / डीओटी उपयोगकर्ताओं को अलग से प्रदर्शित किया जाएगा और लाइसेंसधारक द्वारा अपडेट किए गए क्षेत्रों पर प्रकाश डाला जाएगा।
हाँ। सीसीए उपयोगकर्ता लाइसेंसधारक द्वारा एक्सटेंशन का अनुरोध करने की तारीख को बदल सकता है या लाइसेंसधारक द्वारा प्रस्तुत उसी एक्सटेंशन तिथि को स्वीकार कर सकता है।
ऑफ़लाइन भुगतान (डीडी आधारित भुगतान) मोड के मामले में, एक स्क्रीन प्रदर्शित की जाएगी जहां लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता बैंक का नाम, आईएफएससी कोड, इंस्ट्रूमेंट प्रकार, इंस्ट्रूमेंट नंबर, इंस्ट्रूमेंट डेट, डेट अमाउंट जैसे विवरण दर्ज कर सकता है।
डीओटी/सीसीए उपयोगकर्ताओं के लिए ऐड-बैक दर्ज करने के लिए निम्नलिखित 3 विकल्प उपलब्ध होंगे: ए. लाइसेंस/सर्कल/सर्कल-वार (वास्तविकता)बी. लाइसेंस वार (वास्तविकता) सी। कंपनी वार (वास्तविक)
इस विकल्प के मामले में सीसीए/डीओटी उपयोगकर्ता लाइसेंस के लिए वास्तविक राशि दर्ज करेंगे और यह राशि लाइसेंस के जीआर के आधार पर प्रत्येक तिमाही के भीतर विभाजित की जाएगी।
यदि लाइसेंसधारक समय सीमा का पालन करने में विफल रहता है तो सरस आवेदन स्वत: कारण बताओ नोटिस उत्पन्न करेगा।
स्वत: सृजित कारण बताओ नोटिस को सीसीए/डीओटी उपयोगकर्ता द्वारा सत्यापित, ई-हस्ताक्षरित और जारी किया जाएगा।
हाँ। सीसीए/डीओटी उपयोगकर्ता राजस्व का त्रैमासिक और लेखापरीक्षित विवरण और लाइसेंसधारी द्वारा किए गए ऑनलाइन भुगतान के रिकॉर्ड देख सकेंगे।
डीओटी उपयोगकर्ताओं को मूल्यांकन शुरू करने के लिए निम्नलिखित महत्वपूर्ण अनिवार्य बिंदुओं को पूरा करने की आवश्यकता है । a. लाइसेंसधारक द्वारा प्रस्तुत राजस्व लेखा परीक्षित विवरण (एजीआर) को सत्यापित और अनुमोदित करें। b. अपलोड किए गए लेखापरीक्षित दस्तावेजों को अनुमोदित करने की पुष्टि करें।
नहीं। 30 मई के बाद किए गए भुगतानों को कमी के लिए दंड के लिए बकाया राशि निर्धारित करने के लिए विचार नहीं किया जाएगा।
हाँ। सी.सी.ए./दूरसंचार प्रयोक् ता विशेष लेखा परीक्षा, सीएंडएजी लेखा परीक्षा, दूरसंचार विभाग लेखा परीक्षा, बैंक गारंटी का उपयोग, अधिशेष भुगतान की प्रविष्टियां, डीवीआर संशोधन या न्यायालय के आदेश के मामले में फिर से आकलन शुरू कर सकते हैं। सीसीए/डीओटी उपयोगकर्ताओं को मूल्यांकन फिर से शुरू करने के लिए एक कारण प्रदान करने की आवश्यकता है।
हाँ। दूरसंचार विभाग/सीसीए अधिकारियों के लिए इसके पीछे का कारण बताते हुए उचित टिप्पणी प्रदान करके ब्याज जुर्माना और/या जुर्माने पर ब्याज की तारीख को संशोधित करने का प्रावधान है।
अपलोड किए जाने वाले सहायक दस्तावेज़ों का कुल आकार प्रति दस्तावेज़ 2MB से अधिक नहीं हो सकता है. सामूहिक रूप से उपयोगकर्ता 10 एमबी तक की फाइलें अपलोड कर सकते हैं।
सहायक दस्तावेजों को केवल पीडीएफ प्रारूपों में अपलोड किया जा सकता है। एजीआर के अनुबंध के मामले में उपयोगकर्ता एक्सेल फाइल (.xls) अपलोड कर सकता है।
जांच 2 स्तरों के सीसीए/डीओटी/सीजीसीए अधिकारियों द्वारा की जाएगी। इस स्तर को व्यवस्थापक द्वारा किसी विशेष सीसीए कार्यालय के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।
यदि सीसीए / डीओटी उपयोगकर्ता को कोई विसंगति मिलती है, तो वह संबंधित अनुभाग के चेकबॉक्स को चिह्नित करेगा, स्थिति को गलत / अपूर्ण के रूप में चुनेगा और उचित टिप्पणियां प्रदान करेगा। राजस्व का विवरण लाइसेंसधारक निर्माता उपयोगकर्ता को गलत / अपूर्ण के रूप में चिह्नित फ़ील्ड के साथ वापस भेज दिया जाएगा और अपडेट के लिए सक्षम किया जाएगा।
हाँ। पहले स्तर के सीसीए/डीओटी उपयोगकर्ता द्वारा अपडेट की गई स्थिति दूसरे स्तर के सीसीए/डीओटी उपयोगकर्ता को दिखाई देती है।
टाइमलाइन विस्तार अनुरोध का अनुमोदन सीसीए/डीओटी/सीजीसीए अधिकारियों के 2 स्तरों द्वारा किया जाएगा। उच्च स्तर के उपयोगकर्ता द्वारा की गई कार्रवाई को अंतिम स्थिति माना जाएगा।
लाइसेंसधारक के लिए निम्नलिखित मामलों में भुगतान शुरू किया जा सकता है। राजस्व का तिमाही विवरण प्रस्तुत करने के बाद। राजस्व का वार्षिक लेखापरीक्षित विवरण प्रस्तुत करने के बाद। डिमांड नोट के जवाब में उपरोक्त मामलों के अलावा लाइसेंसधारक उपयोगकर्ता किसी भी समय भुगतान कर सकता है।
ऑनलाइन भुगतान मोड के मामले में उपयोगकर्ता को भारतकोष भुगतान गेटवे पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा जहां लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता ऑनलाइन भुगतान करने में सक्षम होगा। लाइसेंसधारक द्वारा सफल भुगतान के बाद सरस एप्लिकेशन द्वारा एक भुगतान रसीद उत्पन्न की जाएगी जिसे लाइसेंसधारक डाउनलोड / प्रिंट कर सकता है।
हाँ। ऑफ़लाइन भुगतान को सत्यापित करते समय सीसीए/डीओटी उपयोगकर्ता लाइसेंसधारक द्वारा दर्ज किए गए भुगतान विवरण को संपादित कर सकता है। यदि सीसीए/डीओटी उपयोगकर्ता लाइसेंसधारक द्वारा दर्ज किए गए भुगतान विवरण को अपडेट करता है, तो अपडेट किए गए विवरण के बारे में लाइसेंसधारक को एक ईमेल सूचना भेजी जाएगी।
डीओटी/सीसीए उपयोगकर्ताओं द्वारा पहचाने गए लाइसेंस के अघोषित राजस्व को ऐड-बैक के रूप में जाना जाता है। डीओटी/स्पेशल ऑडिट/सीएंडएजी ऑडिट के अनुसार ऐड-बैक डीओटी/सीसीए उपयोगकर्ताओं द्वारा दर्ज किए जाएंगे। केंद्रीकृत लाइसेंस के लिए ऐड-बैक एंट्री डीओटी/सीजीसीए अधिकारियों द्वारा की जाएगी, जबकि विकेन्द्रीकृत लाइसेंस के लिए ऐड-बैक एंट्री सीसीए अधिकारियों द्वारा की जाएगी।
इस विकल्प के मामले में सीसीए/डीओटी उपयोगकर्ता प्रत्येक तिमाही के लिए राशि दर्ज करेंगे और लाइसेंस की कुल राशि स्वत: आबाद हो जाएगी।
इस विकल्प के मामले में सीसीए/डीओटी उपयोगकर्ता कंपनी की कुल वास्तविक राशि दर्ज करेंगे और यह राशि लाइसेंस के जीआर के आधार पर कंपनी के सभी लाइसेंसों के लिए प्रत्येक तिमाही के भीतर विभाजित की जाएगी।
सीसीए/डीओटी उपयोगकर्ता डीओटी/सीजीसीए ऐड-बैक्स स्पेशल ऑडिट ऐड-बैक्स और/या सीएंडएजी ऐड-बैक्स से ऐड-बैक हेड्स का चयन कर सकते हैं और यदि ऐड-बैक हेड्स सामान्य हैं तो या तो "एड टू कॉमन ग्रुप" पर क्लिक कर सकते हैं या यदि ऐड-बैक हेड्स सामान्य नहीं हैं तो "एक्सक्लूसिव" पर क्लिक कर सकते हैं। चयनित ऐड-बैक फिर ऐड-बैक तुलना स्क्रीन पर चले जाएंगे।
एक सामान्य समूह के भीतर जोड़े गए ऐड-बैक हेड्स में कुल मूल्यों की तुलना की जाएगी और अंतिम ऐडबैक के लिए अधिकतम मूल्य पर विचार किया जाएगा जिसे हाइलाइट किया जाएगा। एक्सक्लूसिव के रूप में जोड़े गए ऐड-बैक को वैसा ही माना जाएगा।
हाँ। उचित कारण प्रदान करके, सीसीए/डीओटी उपयोगकर्ता मूल्यांकन तिथि, ब्याज की गणना करने की तारीख और दंड की गणना करने की तारीख को बदल सकते हैं, जो सिस्टम द्वारा स्वत: पॉप्युलेट किया जाएगा।
यदि सीसीए/डीओटी उपयोगकर्ता सिस्टम द्वारा उत्पन्न कारण बताओ नोटिस या डिमांड नोटिस जारी नहीं करना चाहते हैं, तो उन्हें इसके लिए उचित कारण प्रदान करने की आवश्यकता है, जिसे नोटिस जारी नहीं करने के कारण के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा।
एक्सेस एनएलडी और आईएलडी के अलावा अन्य लाइसेंस कटौती विवरण संबंधित राजस्व प्रारूप ों में प्रदान किए गए कटौती अनुभाग के अनुसार प्रस्तुत किए जा सकते हैं। लेखापरीक्षित विवरणों के मामले में, कटौती विवरण सभी तिमाहियों यानी Q1, Q2, Q3, Q4 के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।
हाँ। सीसीए व्यवस्थापक कटौती दावों के सत्यापन के लिए एक ही स्तर पर कई उपयोगकर्ताओं को असाइन कर सकता है।
हाँ। सीसीए उपयोगकर्ता पिछले स्तर के सीसीए उपयोगकर्ता द्वारा की गई कार्रवाई और प्रदान की गई टिप्पणियों को देखने में सक्षम होगा।
अपलोड किए जाने वाले सहायक दस्तावेज़ों का कुल आकार 2MB से अधिक नहीं हो सकता.
सहायक दस्तावेजों को केवल पीडीएफ प्रारूपों में अपलोड किया जा सकता है।
समयरेखा विस्तार अनुरोध का अनुमोदन सीसीए अधिकारियों के 2 स्तरों द्वारा किया जाएगा।
लाइसेंसधारक सीसीए लेवल -4 द्वारा प्रस्तुत कटौती दावों के सत्यापन के बाद, वर्कफ़्लो के अंतिम स्तर पर उपयोगकर्ता या उपयोगकर्ता कारण बताओ नोटिस उत्पन्न करने और ई-हस्ताक्षर के बाद लाइसेंसधारक को जारी करने में सक्षम होंगे।
लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता एक एक्सेल फ़ाइल में एओ / एजी / पीपी / आईआर विवरण भरेंगे और कटौती दावों को अपलोड करने के लिए .csv फ़ाइल उत्पन्न करने के लिए जेनरेट फ़ाइल पर क्लिक करेंगे।
एक्सेस एनएलडी और आईएलडी लाइसेंस के मामले में कटौती के दावे नीचे उल्लिखित निर्धारित प्रारूपों में प्रस्तुत किए जा सकते हैं। इंट्रा कंपनी लेनदेन के संबंध में एजी-कटौती के दावे। विवादों के कारण पीपी-पार्ट भुगतान टीडीएस प्रमाण की अनुपस्थिति और चालान राशि से कम राशि पर निपटान। अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग के संबंध में आईआर-कटौती के दावे"
लाइसेंसधारक उपयोगकर्ता प्रत्येक तिमाही की समाप्ति के बाद 75 दिनों के भीतर या तिमाही के अंत के बाद 75 + 15 दिनों के भीतर कटौती के दावे प्रस्तुत कर सकता है, यदि लाइसेंसधारक ने किसी भी विस्तार के लिए अनुरोध किया है।
कटौती दावों का सत्यापन सीसीए उपयोगकर्ताओं के न्यूनतम 2 और अधिकतम 4 स्तरों द्वारा किया जाएगा। सीसीए व्यवस्थापक उपयोगकर्ता के लिए न्यूनतम 2 स्तरों और अधिकतम 4 स्तरों के साथ वर्कफ़्लो कॉन्फ़िगर करने का प्रावधान होगा।
सीसीए उपयोगकर्ता कटौती दावा पत्र (एओ / एजी / पीपी / आईआर) में प्रत्येक प्रविष्टि के लिए निम्नलिखित कार्रवाई कर सकता है। अस्वीकार्य. आंशिक रूप से स्वीकार्य। अनंतिम रूप से स्वीकार्य
सीसीए उपयोगकर्ता कटौती दावा पत्र (एओ / एजी / पीपी / आईआर) में प्रत्येक प्रविष्टि के लिए कार्रवाई कर सकता है और रिकॉर्ड को स्वीकार्य या अस्वीकार्य या आंशिक रूप से स्वीकार्य या अनंतिम रूप से स्वीकार्य के रूप में चिह्नित कर सकता है। क. स्वीकार्य: ऐसे अभिलेखों के अनुरूप लाइसेंसधारक द्वारा प्रस्तुत स्वीकार्य कटौती दावों के रूप में चिह्नित अभिलेखों के लिए अनुमति दी जाएगी। इस मामले में स्वीकार्य राशि क्षेत्र में पूर्ण कटौती दावा राशि को स्वचालित रूप से पॉप्युलेट करने के लिए प्रणाली। ख. अस्वीकार्य: अमान्य के रूप में चिह्नित अभिलेखों के लिए लाइसेंसधारक द्वारा प्रस्तुत ऐसे अभिलेखों के अनुरूप प्रस्तुत कटौती दावों की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस मामले में स्वीकार्य राशि को शून्य के रूप में स्वचालित रूप से पॉप्युलेट करने के लिए सिस्टम। ग. आंशिक रूप से स्वीकार्य: आंशिक रूप से स्वीकार्य के रूप में चिह्नित अभिलेखों के लिए लाइसेंसधारक द्वारा प्रस्तुत ऐसे अभिलेखों के अनुरूप प्रस्तुत कटौती दावों को केवल उसी सीमा तक अनुमति दी जाएगी जब तक कि इसे सीसीए उपयोगकर्ता द्वारा स्वीकार्य बनाया गया हो। इस मामले में उपयोगकर्ता को स्वीकार्य राशि दर्ज करनी होगी जो कटौती दावा की गई राशि से कम होनी चाहिए। घ. अनंतिम रूप से स्वीकार्य: आंशिक रूप से स्वीकार्य के रूप में चिह्नित रिकॉर्ड के लिए सीसीए उपयोगकर्ता इस शर्त के साथ ऐसे कटौती दावों की अनुमति दे सकता है कि लाइसेंसधारक वित्तीय वर्ष के अंत में कुछ दस्तावेज प्रस्तुत करें। इस मामले में
सीसीए उपयोगकर्ता द्वारा कटौती दावों के सत्यापन के बाद उन रिकॉर्डों के लिए कारण बताओ नोटिस तैयार किया जाएगा जो अमान्य / आंशिक रूप से स्वीकार्य / अनंतिम रूप से स्वीकार्य के रूप में चिह्नित हैं। हालांकि, स्वीकार्य के रूप में चिह्नित रिकॉर्ड के लिए कारण बताओ नोटिस उत्पन्न नहीं किया जाएगा।
वर्कफ़्लो में विभिन्न सीसीए स्तरों पर कुछ थ्रेशोल्ड मान सेट-अप किए जाएंगे। उस स्तर पर काम करने वाले सीसीए उपयोगकर्ता को उस स्तर पर परिभाषित सीमा में आने वाले सभी दावों को सत्यापित करना होगा। बनाए गए थ्रेसहोल्ड कॉन्फ़िगर करने योग्य होंगे। कृपया निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें a. CCA स्तर -1: सभी चालान 100% सत्यापित किए जाएंगे b. CCA स्तर -2: 10 लाख से अधिक मूल्य वाले सभी चालान सत्यापित किए जाएंगे। सीसीए लेवल -3: 50 लाख से अधिक मूल्य वाले सभी चालान सत्यापित किए जाएंगे। सीसीए लेवल -4:1 करोड़ से अधिक मूल्य वाले सभी चालानों का सत्यापन किया जाएगा।
लाइसेंसधारक उपयोगकर्ता द्वारा प्रस्तुत कटौती दावा रिकॉर्ड नीचे बताए गए तर्क के आधार पर नियमित / पूरक / अनिवार्य / समीक्षा टैब के तहत प्रदर्शित किया जाएगा। लाइसेंसधारक द्वारा समय-सीमा के भीतर प्रस्तुत कटौती दावे (यानी प्रत्येक तिमाही की समाप्ति के बाद 75 दिनों के भीतर या तिमाही की समाप्ति के बाद 75 + 15 दिनों के भीतर यदि लाइसेंसधारक ने किसी भी विस्तार के लिए अनुरोध किया है) नियमित टैब के तहत प्रदर्शित किया जाएगा। यदि लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता कुछ अतिरिक्त कटौती दावे प्रस्तुत करना चाहता है तो वे अनुमति लेने के बाद इसे अपलोड कर सकते हैं। इस तरह के अतिरिक्त कटौती दावा रिकॉर्ड को पूरक माना जाएगा और अनुपूरक टैब के तहत प्रदर्शित किया जाएगा। कटौती दावा रिकॉर्ड जो सीसीए स्तर पर परिभाषित सीमा सीमा के अंतर्गत आते हैं, उस सीसीए स्तर के उपयोगकर्ता के लिए अनिवार्य टैब के तहत प्रदर्शित किए जाएंगे।यानी थ्रेशोल्ड सेट से अधिक या बराबर मूल्य वाले रिकॉर्ड अनिवार्य टैब.डी के तहत प्रदर्शित किए जाएंगे। सीसीए स्तर पर परिभाषित सीमा के तहत नहीं आने वाले कटौती दावा रिकॉर्ड उस सीसीए स्तर के उपयोगकर्ता के लिए समीक्षा टैब के तहत प्रदर्शित किए जाएंगे।
हाँ। सीसीए उपयोगकर्ता उस तिथि को बदल सकता है जब तक लाइसेंसधारक द्वारा एक्सटेंशन का अनुरोध किया जाता है या लाइसेंसधारक उपयोगकर्ता द्वारा सबमिट की गई उसी एक्सटेंशन तिथि को स्वीकार कर सकता है। सीसीए उपयोगकर्ता उचित टिप्पणी / कारण प्रदान करके एक्सटेंशन अनुरोध को अस्वीकार भी कर सकता है।
लाइसेंसधारक उपयोगकर्ता द्वारा कारण बताओ नोटिस पर प्रतिक्रिया प्रस्तुत करने के बाद, प्रतिक्रियाओं को सत्यापित करने के लिए सीसीए उपयोगकर्ता और अंत में रिकॉर्ड को स्वीकार्य, अमान्य आदि के रूप में चिह्नित करें। इन फैसलों के आधार पर अनंतिम तिमाही डीवीआर तैयार की जाएगी जिसे दूरसंचार विभाग को भेजा जाएगा।
वित्तीय वर्ष के अंत में लाइसेंसधारक उपयोगकर्ता को राजस्व का लेखापरीक्षित विवरण और इसके सहायक दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा। सीसीए निम्नलिखित मामलों में कटौती दावों को फिर से सत्यापित करेगा क. कटौती दावे जहां लाइसेंसधारक द्वारा लेखा परीक्षित निवल राशि को अद्यतन किया गया है। कटौती के दावे जहां लाइसेंसधारक द्वारा नए दस्तावेज अपलोड किए गए हैं। लाइसेंसधारी द्वारा जोड़े गए नए कटौती दावे। कटौती के दावे जो सत्यापन के आधार पर अनंतिम रूप से स्वीकार्य के रूप में चिह्नित किए गए थे, सीसीए उपयोगकर्ता कटौती दावों की स्थिति में बदलाव कर सकता है और अंत में अंतिम डीवीआर उत्पन्न और जारी कर सकता है।
दूरसंचार विभाग के प्रयोक्ता निम्नलिखित परिदृश्यों में बैंक गारंटी का उपयोग कर सकते हैं। बैंक गारंटी का विस्तार न होने की स्थिति में। देय राशि का भुगतान न करने की स्थिति में। अनुबंध की शर्तों का अनुपालन न करने की स्थिति में
हाँ। इसमें कई बैंक गारंटी जोड़ने का प्रावधान है।
अपलोड की जाने वाली बैंक गारंटी की स्कैन की गई कॉपी का कुल आकार 500 केबी से अधिक नहीं हो सकता है।
बैंक गारंटी की स्कैन की गई प्रति केवल पीडीएफ प्रारूपों में अपलोड की जा सकती है।
बैंक गारंटी की स्कैन की गई कॉपी केवल पीडीएफ प्रारूपों में अपलोड की जा सकती है।
हाँ। लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता सरस अनुप्रयोग में लॉगिन कर सकता है, प्रबंधन कर सकता है और उन बीजी में परिवर्तन कर सकता है जिनके लिए नोटिस उठाया गया है। इस संशोधित बैंक गारंटी को सीसीए/डीओटी उपयोगकर्ता द्वारा सत्यापित और मान्य किया जाएगा।
सीसीए उपयोगकर्ता पूरी तरह से या आंशिक रूप से बीजी का आह्वान शुरू कर सकते हैं।
एक बार लाइसेंसधारक उपयोगकर्ता द्वारा बैंक गारंटी जोड़े जाने के बाद इसे सीसीए उपयोगकर्ताओं के 2 स्तरों द्वारा सत्यापित और मान्य किया जाएगा। सीसीए उपयोगकर्ताओं द्वारा बीजी के सत्यापन और सत्यापन के बाद एक नोटिस उत्पन्न किया जाएगा और पुष्टि के लिए बैंक को भेजा जाएगा।
हाँ। सरस एप्लिकेशन दैनिक आधार पर सभी बीजी की वैधता की जांच करेगा और समाप्ति तिथि से 2 महीने पहले नवीकरण नोटिस उत्पन्न करेगा।
लाइसेंसधारक उपयोगकर्ताओं को लाइसेंस और/या स्पेक्ट्रम प्राप्त करते समय निष्पादन बैंक गारंटी (पीबीजी) का भुगतान करना अपेक्षित होता है। पीबीजी को मूल रूप से लाइसेंस शर्तों के किसी भी उल्लंघन के खिलाफ लाइसेंसधारक उपयोगकर्ता से लाइसेंस अनुबंध के तहत प्रदर्शन और समय-समय पर जारी लाइसेंस अनुदेशों के अनुपालन के खिलाफ आश्वासन प्राप्त करना आवश्यक है। प्रदर्शन बैंक गारंटी प्रत्येक लाइसेंस और प्राधिकरण के लिए अलग से प्रदान की जाती है।
लाइसेंसधारक प्रयोक्ताओं को लाइसेंस और/या स्पेक्ट्रम प्राप्त करते समय वित्तीय बैंक गारंटी (एफबीजी) का भुगतान करना अपेक्षित होता है। एफबीजी की गणना लाइसेंसधारक प्रयोक्ता द्वारा दो तिमाहियों के लिए देय लाइसेंस शुल्क/एसयूसी के आधार पर की जाती है। स्पैक्ट्रम के साथ-साथ लाइसेंस प्राधिकार के मामले में एफबीजी प्रथम वर्ष के लिए निर्धारित किया जाता है। दूसरे वर्ष से एफबीजी की गणना नीचे उल्लिखित सूत्र का उपयोग करके की जाती है। एफबीजी = {औसत लाइसेंस शुल्क / स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क स्व-मूल्यांकन आधार पर देय (पिछली चार सकारात्मक तिमाहियों के लिए) *2} + 10% + अतिरिक्त राशि (सीएएफ / ईएमआर जुर्माना / अन्य)
यदि तिमाही लाइसेंस शुल्क या स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क में 25% की वृद्धि होती है तो लाइसेंसधारक उपयोगकर्ता को अतिरिक्त बैंक गारंटी का भुगतान करना होगा।
लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता से प्राप्त पहली बैंक गारंटी के लिए दूरसंचार विभाग के उपयोगकर्ता को लाइसेंसधारक के पंजीकरण के दौरान सरस आवेदन में बैंक गारंटी का विवरण कैप्चर करना होगा और बीजी की स्कैन की गई प्रति अपलोड करनी होगी। इसके बाद सभी नवीकरण और अतिरिक्त बीजी विवरण लाइसेंसधारक उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज और अपडेट किए जाएंगे।
सीसीए अधिकारियों के 2 स्तरों द्वारा जांच / सत्यापन किया जाएगा।
अपलोड की जाने वाली बैंक गारंटी की स्कैन की गई कॉपी का कुल आकार 500 केबी से अधिक नहीं हो सकता है।
वर्ष में दो बार (जून और दिसंबर) बैंक गारंटी के मूल्यों की समीक्षा करने का प्रावधान है और यदि बीजी के मूल्य से विचलन (यदि कोई हो) देखा जाता है, तो संबंधित सीसीए उपयोगकर्ताओं को सूचित किया जाएगा। सिस्टम में सभी सक्रिय बीजी के लिए हर जून और दिसंबर में अंतिम 4 सकारात्मक एजीआर के आधार पर बीजी राशि की गणना करने के लिए सरस आवेदन। समीक्षा के लिए लंबित ऐसे सभी बीजी की सूची सीसीए उपयोगकर्ता के डैशबोर्ड पर प्रदर्शित की जाएगी (हर साल 1 जून और 1 दिसंबर को)। सरस एप्लिकेशन द्वारा अतिरिक्त/कम बीजी के लिए नोटिस तैयार किया जाएगा।
हाँ। मौजूदा बीजी को नवीनीकृत करने या अतिरिक्त बीजी प्रदान करने के बजाय, लाइसेंसधारक उपयोगकर्ता सीसीए / डीओटी उपयोगकर्ताओं से मौजूदा बीजी विज्ञापन जारी करने, एक नई बैंक गारंटी प्रदान करने का अनुरोध कर सकता है।
आह्वान पत्र निम्नलिखित शर्तों में तैयार किया जाएगा: नवीकरण के लिए नोटिस की समाप्ति। अन्य मामलों में बीजी का आह्वान (इस मामले में सीसीए/डीओटी उपयोगकर्ता बैंक गारंटी के आह्वान का कारण प्रदान कर सकते हैं)।
बीजी लागू होने के बाद सीसीए/डीओटी उपयोगकर्ता लागू किए गए बीजी के खिलाफ प्राप्त धन का विवरण दर्ज करेगा और आह्वान प्रक्रिया को बंद कर देगा। सीसीए उपयोगकर्ता लाइसेंसधारक को जारी किए गए आह्वान पत्र को वापस ले सकता है और आह्वान प्रक्रिया को बंद कर सकता है।
लाइसेंसधारकों को किसी विशेष सेवा या सेवाओं के समूह को संचालित करने के लिए दूरसंचार विभाग से लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक है। इन लाइसेंसों की अवधि 20 साल होगी।
हाँ। लाइसेंसधारक भविष्य की अवधि के लिए भुगतान कर सकता है। (केवल वार्षिक भुगतान विकल्प से)।
लाइसेंसधारक को तिमाही की समाप्ति के 15 दिनों के भीतर भुगतान के साथ राजस्व विवरण प्रस्तुत करना आवश्यक है।
हाँ। लाइसेंसधारक द्वारा लाइसेंस शुल्क के भुगतान में किसी भी कमी या देरी के मामले में ब्याज लागू होगा।
अपलोड किए जाने वाले सहायक दस्तावेज़ों का कुल आकार 2MB से अधिक नहीं हो सकता. सामूहिक रूप से उपयोगकर्ता 10 एमबी तक दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हैं।
सहायक दस्तावेजों को केवल पीडीएफ प्रारूपों में अपलोड किया जा सकता है।
भुगतान करने के लिए लाइसेंसधारक के लिए भुगतान के तीन तरीके निम्नलिखित उपलब्ध होंगे। ऑफ़लाइन भुगतान (एनईएफटी/आरटीजीएस) ग. ऑफ़लाइन भुगतान
ऑफ़लाइन भुगतान मोड के मामले में, एक स्क्रीन प्रदर्शित की जाएगी जहां लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता बैंक का नाम, आईएफएससी कोड, इंस्ट्रूमेंट प्रकार, इंस्ट्रूमेंट नंबर, इंस्ट्रूमेंट डेट, डेट अमाउंट जैसे विवरण दर्ज कर सकता है।
यदि लाइसेंसधारक समय-सीमा का पालन करने में विफल रहता है तो सरस आवेदन स्वत: कारण बताओ नोटिस उत्पन्न करेगा।
यदि लाइसेंसधारक उपयोगकर्ता प्रतिनिधित्व विकल्प का चयन करता है, तो उपयोगकर्ता अपलोड किए जा रहे दस्तावेज़ के विवरण और टिप्पणी प्रदान करने के प्रावधान के साथ कई सहायक दस्तावेज (500 केबी तक) अपलोड करने में सक्षम होगा।
यदि लाइसेंसधारक उपयोगकर्ता मुकदमेबाजी विकल्प का चयन करता है तो लाइसेंसधारक उपयोगकर्ता अदालत के मामले के विवरण को कैप्चर करने में सक्षम होगा।
लाइसेंसधारक को तिमाही की समाप्ति के बाद 15 दिनों के भीतर लाइसेंस शुल्क का भुगतान करना होगा, अंतिम तिमाही को छोड़कर जहां लाइसेंसधारक को अनुमानित राजस्व के आधार पर 25 मार्च तक लाइसेंस शुल्क का भुगतान करना होगा।
लाइसेंसधारक 19 वें वर्ष में अगले 10 वर्षों के लिए लाइसेंस का नवीनीकरण कर सकता है।
हाँ। लाइसेंस की खरीद के समय लाइसेंसधारकों को एक बार गैर-वापसी योग्य प्रवेश शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है।
हाँ। लाइसेंसधारक वित्तीय वर्ष के अंत में कमी का भुगतान (यदि कोई हो) करने में सक्षम होगा। आंशिक भुगतान प्रणाली के लिए कारण बताओ नोटिस उत्पन्न होगा और ई-साइन के बाद सीसीए उपयोगकर्ता द्वारा जारी किया जाएगा।
लाइसेंस शुल्क की गणना तिमाही आधार पर समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) के कुछ प्रतिशत के रूप में की जाएगी। लाइसेंस शुल्क का प्रतिशत मास्टर में बनाए गए अनुसार माना जाएगा। इस मास्टर को लाइसेंस वार और वित्तीय वर्ष के अनुसार बनाए रखा जाता है।
नहीं। 30 मई के बाद किए गए भुगतानों पर कमी के लिए दंड के लिए बकाया राशि निर्धारित करने के लिए विचार नहीं किया जाएगा।
हां, लाइसेंसधारक उसी तिमाही के लिए आंशिक / आंशिक भुगतान कर सकता है। किसी भी वित्तीय वर्ष और तिमाही के लिए कई भुगतानों की अनुमति दी जाएगी।
लाइसेंसधारी निर्माता स्क्रीन पर राजस्व विवरण का विवरण दर्ज करेगा और आवश्यक सहायक दस्तावेज अपलोड करेगा। लाइसेंसधारी परीक्षक लाइसेंसधारक निर्माता द्वारा दर्ज किए गए विवरणों को सत्यापित करेगा और डीओटी को प्रस्तुत करेगा / CCA.In विसंगति के मामले में लाइसेंसधारक परीक्षक उपयोगकर्ता उचित स्थिति और टिप्पणी के साथ लाइसेंसधारक निर्माता उपयोगकर्ता को राजस्व विवरण वापस कर सकता है। लाइसेंसधारी निर्माता हाइलाइट किए गए गलत रिकॉर्ड देख सकता है और उसी में परिवर्तन कर सकता है और लाइसेंसधारी परीक्षक उपयोगकर्ता को रिकॉर्ड फिर से सबमिट कर सकता है।
लाइसेंसधारक के लाइसेंस प्रकार (प्राधिकरण) के आधार पर राजस्व का विवरण फॉर्म डेटा प्रविष्टि के लिए लाइसेंसधारक निर्माता को प्रदर्शित किया जाएगा।
लाइसेंसधारी परीक्षक को गैर-संपादन योग्य रूप में लाइसेंसधारक निर्माता द्वारा भरे गए राजस्व का स्वत: आबादित विवरण प्रपत्र प्रदर्शित किया जाएगा.
लाइसेंसधारी परीक्षक लाइसेंसधारी निर्माता द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेज़ों को हटा नहीं सकता है, लेकिन उचित टिप्पणी और स्थिति के साथ सुधार के लिए लाइसेंसधारक निर्माता उपयोगकर्ता को राजस्व का विवरण वापस कर सकता है।
लाइसेंसधारी निर्माता स्क्रीन पर राजस्व विवरण का विवरण दर्ज करेगा और आवश्यक सहायक दस्तावेज अपलोड करेगा। लाइसेंसधारी परीक्षक लाइसेंसधारक निर्माता द्वारा दर्ज किए गए विवरणों को सत्यापित करेगा उसी पर ई-हस्ताक्षर करेगा और किसी भी विसंगति के मामले CCA.In डीओटी / को प्रस्तुत करेगा लाइसेंसधारी परीक्षक उपयोगकर्ता उचित स्थिति और टिप्पणी के साथ लाइसेंसधारक निर्माता उपयोगकर्ता को राजस्व विवरण वापस कर सकता है। लाइसेंसधारी निर्माता हाइलाइट किए गए गलत रिकॉर्ड देख सकता है और उसी में परिवर्तन कर सकता है और रिकॉर्ड को लाइसेंसधारी परीक्षक उपयोगकर्ता को पुन: सबमिट कर सकता है।
नहीं। लाइसेंसधारक निर्माता को चार तिमाहियों में लाइसेंसधारक द्वारा प्रस्तुत राजस्व के त्रैमासिक विवरण के मूल्यों के साथ स्वचालित रूप से राजस्व फॉर्म के समेकित विवरण के साथ प्रदर्शित किया जाएगा। लाइसेंसधारी मानों को संपादित कर सकता है या ऑटो-पॉप्युलेट मानों को साफ़ करने और डेटा प्रविष्टि को फिर से करने के लिए सभी साफ़ करें विकल्प पर क्लिक कर सकता है।
हाँ। लाइसेंसधारक राजस्व के लेखापरीक्षित लेखा परीक्षित विवरण की तिमाही प्रस्तुत करने के लिए समय-सीमा के विस्तार के लिए अनुरोध कर सकता है जो लागू होगा बशर्ते उठाए गए विस्तार अनुरोध को सीसीए / डीओटी उपयोगकर्ताओं द्वारा अनुमोदित किया गया हो।
ऑनलाइन भुगतान मोड के मामले में उपयोगकर्ता को भारतकोष भुगतान गेटवे पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा जहां लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता ऑनलाइन भुगतान करने में सक्षम होगा। लाइसेंसधारक द्वारा सफल भुगतान के बाद सरस एप्लिकेशन द्वारा एक भुगतान रसीद उत्पन्न की जाएगी जिसे लाइसेंसधारक डाउनलोड / प्रिंट कर सकता है।
निम्नलिखित मामलों में भुगतान शुरू किया जा सकता है। राजस्व का तिमाही विवरण प्रस्तुत करने के बाद। राजस्व का वार्षिक लेखापरीक्षित विवरण प्रस्तुत करने के बाद। उपरोक्त शर्तों के अलावा लाइसेंसधारक किसी भी समय भुगतान कर सकता है।
डीओटी/सीसीए उपयोगकर्ताओं द्वारा पहचाने गए लाइसेंस (लाइसेंसों) के अघोषित राजस्व को ऐड-बैकके रूप में जाना जाता है। डीओटी/विशेष लेखा परीक्षा/सीएंडएजी ऑडिट के अनुसार ऐड-बैक डीओटी/सीसीए उपयोगकर्ताओं द्वारा दर्ज किए जाएंगे। केंद्रीकृत लाइसेंस के लिए ऐड-बैक एंट्री डीओटी/सीजीसीए अधिकारियों द्वारा की जाएगी, जबकि विकेन्द्रीकृत लाइसेंस के लिए ऐड-बैक एंट्री सीसीए अधिकारियों द्वारा की जाएगी।
कारण बताओ/मांग नोटिस का जवाब देते समय लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता को निम्नलिखित विकल्प प्रदर्शित किए जाएंगे। प्रतिनिधित्व। मुकदमेबाज़ी
भुगतान करें विकल्प प्रणाली के मामले में भुगतान की जाने वाली राशि प्रदर्शित होगी, हालांकि लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता भुगतान की जाने वाली राशि को संपादित कर सकता है। निम्नलिखित 3 भुगतान विकल्प त्रैमासिक भुगतान के समान उपलब्ध होंगे a. ऑनलाइन भुगतान b. ऑफ़लाइन भुगतान (एनईएफटी / आरटीजीएस) सी. ऑफ़लाइन भुगतान
लाइसेंसधारक उपयोगकर्ता प्रत्येक तिमाही की समाप्ति के बाद 75 दिनों के भीतर या तिमाही के अंत के बाद 75 + 15 दिनों के भीतर कटौती के दावे प्रस्तुत कर सकता है, यदि लाइसेंसधारक ने किसी भी विस्तार के लिए अनुरोध किया है।
सहायक दस्तावेजों को केवल पीडीएफ प्रारूपों में अपलोड किया जा सकता है।
सीसीए उपयोगकर्ता द्वारा कटौती के दावों के सत्यापन के बाद अस्वीकार्य / आंशिक रूप से स्वीकार्य / अनंतिम रूप से स्वीकार्य के रूप में चिह्नित रिकॉर्ड के लिए कारण बताओ नोटिस तैयार किया जाएगा। हालाँकि स्वीकार्य के रूप में चिह्नित रिकॉर्ड के लिए कारण बताओ नोटिस उत्पन्न नहीं किया जाएगा।
अपलोड किए जाने वाले सहायक दस्तावेज़ों का कुल आकार 10 एमबी से अधिक नहीं हो सकता।
लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता द्वारा कारण बताओ नोटिस पर प्रतिक्रिया प्रस्तुत करने के बाद सीसीए उपयोगकर्ता को प्रतिक्रियाओं को सत्यापित करना होगा और अंत में रिकॉर्ड को स्वीकार्य अस्वीकार्य आदि के रूप में चिह्नित करना होगा। इन निर्णयों के आधार पर अनंतिम त्रैमासिक डीवीआर तैयार किया जाएगा जिसे दूरसंचार विभाग को भेज दिया जाएगा।'
फ़ाइल मान्यता सुविधा (FVU) लाइसेंसधारक द्वारा जनरेट की गई .csv फ़ाइल को मान्य करेगा। एफवीयू सभी प्रारूप स्तर सत्यापन फ़ाइल नामकरण सम्मेलन की जांच करेगा और किसी भी विसंगति के मामले में त्रुटि फ़ाइल उत्पन्न करेगा। FVU फ़ाइल में FVU संस्करण संख्या के साथ एक रिकॉर्ड स्तर हैश और फ़ाइल स्तर हैश जोड़ देगा जिसे अपलोड की गई फ़ाइल को संसाधित करते समय SARAS एप्लिकेशन पर सत्यापित किया जाएगा। फाइल को एफवीयू से नहीं गुजरना या एफवीयू से गुजरने के बाद छेड़छाड़ नहीं की गई है, जिसे सरस प्रणाली द्वारा खारिज कर दिया जाएगा।
एक्सेस एनएलडी और आईएलडी लाइसेंस के मामले में कटौती के दावे नीचे उल्लिखित निर्धारित प्रारूपों में प्रस्तुत किए जा सकते हैं। इंट्रा कंपनी लेनदेन के संबंध में एजी-कटौती के दावे। विवादों के कारण पीपी-पार्ट भुगतान टीडीएस प्रमाण की अनुपस्थिति और चालान राशि से कम राशि पर निपटान। अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग के संबंध में आईआर-कटौती के दावे।
एक्सेस एनएलडी और आईएलडी के अलावा अन्य लाइसेंस कटौती विवरण संबंधित राजस्व प्रारूप ों में प्रदान किए गए कटौती अनुभाग के अनुसार प्रस्तुत किए जा सकते हैं। लेखापरीक्षित विवरणों के मामले में, कटौती विवरण सभी तिमाहियों यानी Q1, Q2, Q3, Q4 के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।
हाँ। लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता (लाइसेंसधारी निर्माता) कटौती दावा पत्र की कई फाइलें अपलोड कर सकता है।
लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता (लाइसेंसधारी निर्माता) निम्नलिखित दो मामलों में कटौती दावा पत्र या इसके सहायक दस्तावेज अपलोड नहीं कर सकता है: a. लाइसेंसधारक परीक्षक ने DoT / CCA उपयोगकर्ताओं को कटौती दावे प्रस्तुत किए हैं। तिमाही के अंत से 75 दिनों की खिड़की बंद होने के बाद
सीसीए उपयोगकर्ता कटौती दावा पत्र (एओ / एजी / पीपी / आईआर) में प्रत्येक प्रविष्टि के लिए कार्रवाई कर सकता है और रिकॉर्ड को स्वीकार्य या अस्वीकार्य या आंशिक रूप से स्वीकार्य या अनंतिम रूप से स्वीकार्य के रूप में चिह्नित कर सकता है। स्वीकार्य: स्वीकार्य के रूप में चिह्नित रिकॉर्ड के लिए लाइसेंसधारक द्वारा ऐसे रिकॉर्ड के अनुरूप प्रस्तुत कटौती दावों की अनुमति दी जाएगी। ख. अस्वीकार्य: अमान्य के रूप में चिह्नित अभिलेखों के लिए लाइसेंसधारक द्वारा ऐसे अभिलेखों के अनुरूप प्रस्तुत कटौती दावों की अनुमति नहीं दी जाएगी। ग. आंशिक रूप से स्वीकार्य: आंशिक रूप से स्वीकार्य के रूप में चिह्नित रिकॉर्ड के लिए, ऐसे रिकॉर्ड के अनुरूप लाइसेंसधारक द्वारा प्रस्तुत कटौती दावों को केवल उस सीमा तक अनुमति दी जाएगी जब तक कि इसे सीसीए उपयोगकर्ता द्वारा स्वीकार्य बनाया गया हो। घ. अनंतिम रूप से स्वीकार्य: आंशिक रूप से स्वीकार्य के रूप में चिह्नित रिकॉर्ड के लिए सीसीए उपयोगकर्ता इस शर्त के साथ इस तरह के कटौती दावों की अनुमति दे सकता है कि लाइसेंसधारक वित्तीय वर्ष के अंत में कुछ दस्तावेज प्रस्तुत करें।
हाँ। लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता एकाधिक पंक्ति वस्तुओं का चयन कर सकता है और एक ही दस्तावेज़ अपलोड कर सकता है।
लाइसेंसधारी को प्रत्येक तिमाही की समाप्ति के 75 दिनों के भीतर कटौती का दावा प्रस्तुत करना आवश्यक है। यदि लाइसेंसधारी समय-सीमा का विस्तार चाहता है तो उस स्थिति में लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता विस्तार के लिए अनुरोध कर सकता है जो लागू होगा बशर्ते कि उठाया गया विस्तार अनुरोध सीसीए उपयोगकर्ताओं द्वारा अनुमोदित हो।
यदि लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता एक तिमाही के लिए कटौती के दावों को प्रारंभिक रूप से प्रस्तुत करने के बाद अतिरिक्त कटौती के दावे प्रस्तुत करना चाहता है, तो लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता को अतिरिक्त कटौती के दावों को अपलोड करने के लिए सीसीए उपयोगकर्ता से अनुरोध करना होगा। लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता को अतिरिक्त कटौती दावे अपलोड करने के लिए उचित कारण बताना होगा। सीसीए उपयोगकर्ता अनुरोध को स्वीकृत या अस्वीकार कर सकता है। लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता वित्तीय वर्ष और उस तिमाही के लिए अतिरिक्त कटौती दावे अपलोड करने में सक्षम होगा जिसके लिए अनुमोदन मांगा गया है।
नोटिस का जवाब देते समय लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता के लिए निम्नलिखित विकल्प उपलब्ध होंगे। स्पष्टीकरण प्रदान करें (उपयोगकर्ता इनपुट)बी. सहायक दस्तावेज़ प्रदान करें लाइसेंसधारी उपरोक्त दोनों विकल्पों को चुन सकता है।
वित्तीय वर्ष के अंत में लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता को राजस्व का अंकेक्षित विवरण और उसके सहायक दस्तावेज जमा करने होंगे। सीसीए निम्नलिखित मामलों में कटौती के दावों को फिर से सत्यापित करेगा। दस्तावेज़ लाइसेंसईसी द्वारा अपलोड किए गए हैं। लाइसेंसधारी द्वारा नए कटौती दावे जोड़े गए। कटौती के दावे जिन्हें सत्यापन के आधार पर अनंतिम रूप से स्वीकार्य के रूप में चिह्नित किया गया था, सीसीए उपयोगकर्ता कटौती के दावों की स्थिति में बदलाव कर सकता है और अंत में एक अंतिम डीवीआर उत्पन्न और जारी कर सकता है।
हाँ। लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता SARAS एप्लिकेशन में लॉग इन कर सकता है और उन बीजी को प्रबंधित और संशोधित कर सकता है जिनके लिए नोटिस जारी किया गया है।
हाँ। मौजूदा बीजी को नवीनीकृत करने या अतिरिक्त बीजी प्रदान करने के बजाय लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता सीसीए/डीओटी उपयोगकर्ताओं से मौजूदा बीजी जारी करने और एक नई बैंक गारंटी प्रदान करने का अनुरोध कर सकता है।
सीसीए उपयोगकर्ता पूरी तरह से या आंशिक रूप से बीजी का आह्वान शुरू कर सकते हैं।
मंगलाचरण पत्र निम्नलिखित स्थितियों में तैयार किया जाएगा: a. नवीनीकरण के लिए नोटिस की समाप्ति ख. अतिरिक्त बीजीसी के लिए नोटिस की समाप्ति. अन्य मामलों में बीजी का आह्वान.
लाइसेंसधारी उपयोगकर्ताओं को लाइसेंस और/या स्पेक्ट्रम की खरीद के समय प्रदर्शन बैंक गारंटी (पीबीजी) का भुगतान करना आवश्यक है। पीबीजी को मूल रूप से लाइसेंस अनुबंध और लाइसेंस के अनुपालन के तहत लाइसेंस शर्तों के प्रदर्शन के किसी भी उल्लंघन के खिलाफ लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता से आश्वासन प्राप्त करना आवश्यक है। समय-समय पर निर्देश जारी किये गये। निष्पादन बैंक गारंटी प्रत्येक लाइसेंस और प्राधिकरण के लिए अलग से प्रदान की जाती है।
लाइसेंसधारी उपयोगकर्ताओं को लाइसेंस और/या स्पेक्ट्रम की खरीद के समय वित्तीय बैंक गारंटी (पीबीजी) का भुगतान करना आवश्यक है। एफबीजी की गणना लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता द्वारा दो तिमाहियों के लिए देय लाइसेंस शुल्क/एसयूसी और अतिरिक्त राशि के आधार पर की जाती है। स्पेक्ट्रम के साथ-साथ लाइसेंस प्राधिकरण के मामले में एफबीजी पहले वर्ष के लिए तय की गई है। दूसरे वर्ष से एफबीजी की गणना नीचे दिए गए सूत्र का उपयोग करके की जाती है। एफबीजी = {स्वयं पर देय औसत लाइसेंस शुल्क / स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क (पिछले चार सकारात्मक तिमाहियों के लिए) मूल्यांकन आधार *2} + 10% + अतिरिक्त राशि (सीएएफ / ईएमआर जुर्माना / अन्य)।
लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता को समाप्ति से एक महीने पहले बैंक गारंटी को नवीनीकृत करना आवश्यक है।
यदि तिमाही लाइसेंस शुल्क या स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क में 25% की वृद्धि होती है तो लाइसेंसधारक उपयोगकर्ता को अतिरिक्त बैंक गारंटी का भुगतान करना होगा।
लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता से प्राप्त पहली बैंक गारंटी के लिए DoT उपयोगकर्ता SARAS एप्लिकेशन में बैंक गारंटी का विवरण लेगा और BG की स्कैन की गई प्रति अपलोड करेगा। इसके बाद लाइसेंसधारी उपयोगकर्ता द्वारा सभी नवीनीकरण और अतिरिक्त बीजी विवरण दर्ज और अद्यतन किए जाएंगे।
हाँ। इसमें कई बैंक गारंटी जोड़ने का प्रावधान है।
अपलोड की जाने वाली बैंक गारंटी की स्कैन की गई कॉपी का कुल आकार 500 केबी से अधिक नहीं हो सकता है।
बैंक गारंटी की स्कैन की गई प्रति केवल पीडीएफ प्रारूपों में अपलोड की जा सकती है।
एक बार लाइसेंसधारक उपयोगकर्ता द्वारा बैंक गारंटी जोड़े जाने के बाद इसे सीसीए उपयोगकर्ताओं के 2 स्तरों द्वारा सत्यापित और मान्य किया जाएगा। सीसीए उपयोगकर्ताओं द्वारा बीजी के सत्यापन और सत्यापन के बाद एक नोटिस उत्पन्न किया जाएगा और पुष्टि के लिए बैंक को भेजा जाएगा।
हाँ। SARAS एप्लिकेशन मासिक आधार पर सभी बीजी की वैधता की जांच करेगा और समाप्ति तिथि से 2 महीने पहले नवीनीकरण नोटिस उत्पन्न करेगा।
बैंक गारंटी के मूल्यों की वर्ष में दो बार (जून और दिसंबर) समीक्षा करने का प्रावधान है और यदि कोई विचलन (यदि कोई हो) पाया जाता है। बीजी के मूल्य के बारे में संबंधित सीसीए उपयोगकर्ताओं को सूचित किया जाएगा। सिस्टम में सभी सक्रिय बीजी के लिए प्रत्येक जून और दिसंबर में पिछले 4 सकारात्मक एजीआर के आधार पर बीजी राशि की गणना करने के लिए एसएआरएएस एप्लिकेशन। ऐसे सभी बीजी की सूची जो समीक्षा के लिए लंबित हैं, सीसीए उपयोगकर्ता के डैशबोर्ड पर (प्रत्येक वर्ष 1 जून और 1 दिसंबर को) प्रदर्शित की जाएंगी। लागू अतिरिक्त/कम बीजी के लिए नोटिस एसएआरएएस एप्लिकेशन द्वारा तैयार किया जाएगा।'
contact-us

संपर्क करें

किसी भी प्रश्न के लिए कृपया स्वतंत्र महसूस करें और हमारे साथ जुड़ें।

support.saras-dot@gov.in

SARAL_SANCHAR
Incredible India
National Portal of India
DOT
Prime Minister National Relief Fund
National Government Service Portal
Make in India
My Gov
Open Government Data  OGD Platform India
SARAL_SANCHAR
Incredible India
National Portal of India
DOT
Prime Minister National Relief Fund
National Government Service Portal
Make in India
My Gov
Open Government Data  OGD Platform India